Thursday, February 11, 2016

नव गृह दोष निवारक साधना

नवग्रह में चन्द्र का स्थान बहोत ही महत्वपूर्ण है. व्यक्ति पर चंद्र का प्रभाव मानस, भावनाये, मातृभाव एवं  मातृसुख, तथा कल्पना शक्ति पर विशेष रूप से होता है. अगर व्यक्ति पर चन्द्र ग्रह का प्रभाव विपरीत है तो एसी स्थिति में व्यक्ति को निम्न समस्याओ का सामना विशेष रूप से करना पड़ता है.
  • मातृसुख का क्षय और मातृपक्ष में रोग
  • मानसिक संतुलन का अयोग्य संचार तथा हिन् भावना
  • मानसिक रोगों से ग्रसित होना
  • निष्ठुरता का प्रवेश और मानव समुदाय से घृणा
  • अज्ञात आशंकाओ से ग्रसित रहना
आज के युग में व्यक्ति के जीवन में मानसिक समस्याओ का सामना कई प्रकार से करना ही पड़ता है लेकिन कई बार इस प्रकार के प्रभाव कई प्रकार के मानसिक रोग को जन्म देता है. मानसिक रोग कई प्रकार के मानसिक विकास को रोक देता है और व्यक्ति का तथा उसके परिवार का जीवन कष्टमय बन जाता है. अगर व्यक्ति इससे सबंधित प्रयोग सम्प्पन करता है तो चन्द्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है तथा इससे सबंधित पक्षों में व्यक्ति को अनुकूलता मिलती है.
यह प्रयोग साधक किसी भी ग्रहणकाल या सोमवार को कर सकता है
यन्त्र किसी भी सफ़ेद कागज़ या भोजपत्र पर बनाया जा सकता है
साधक सूर्यास्त के बाद यह प्रयोग करे तो उत्तम है; वैसे साधक सोमवार को दिन में भी यह प्रयोग कर सकता है. सर्व प्रथम साधक स्नान करे तथा सफ़ेद वस्त्र धारण कर सफ़ेद आसान पर उत्तर दिशा की तरफ मुख कर बैठ जाए.
उसके बाद साधक कागज़ या भोजपत्र पर मूल अंक यन्त्र का निर्माण अष्टगंध से करे. अगर यह संभव ना हो तो साधक को हल्दी में पानी मिला कर उस स्याही से यह यन्त्र बनाए. इसमें किसी भी प्रकार की कलम का उपयोग किया जा सकता है. यन्त्र को धुप दे या अगरबत्ती प्रज्वलित करे.
इसके बाद साधक यन्त्र को अपने सामने रख कर निम्न ध्यान का ११ बार उच्चारण करे.

ध्यान : श्वेत श्वेतांबरधरः श्वेताश्व: श्वेतवाहन | गदापाणिद्विबाहुश्च कर्तव्यो वरद शशी.



ध्यान के बाद व्यक्ति को चंद्र मंत्र की 11माला मंत्र जाप सफ़ेद 
हकीक माला से सम्प्पन करे.

मन्त्र : ॐ श्वेत शुभ्राय शशि चन्द्राय सर्वाभीष्ट साधन कुरु कुरु नमः  

प्रयोग के बाद साधक भोज पत्र या कागज को पूजा स्थान में स्थापित कर दे तथा माला को भी रख दे. अगर साधक चाहे तो इस माला से व्यक्ति भविष्य में इस यंत्र के सामने यही प्रयोग कई बार कर सकता है.

No comments:

Post a Comment